Difference Between FDI and FII, What is FDI and FII?

इस लेख में Difference Between FDI and FII, What is FDI, What is FII और अन्य जानकरी शामिल है। 

एफडीआई और एफआईआई क्या हैं? Foreign Direct Investment (FDI) और Foreign Institutional Investor (FII) दोनों विदेशी देश में निवेश से संबंधित हैं। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) एक विदेशी देश में एक मूल कंपनी का निवेश है। एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) एक निवेशक द्वारा किसी विदेशी देश के बाजारों में निवेश है। इस लेख में FDI और FII में अन्तर और ये क्या है इसकी पूरी सटीक जानकारी निचे दी गयी है।

Difference Between FDI and FII: एफडीआई और एफपीआई के बीच मुख्य अंतर

FDI

Foreign Direct Investment

FII

Foreign Institutional Investor

एफडीआई में एक कंपनी या व्यक्ति दूसरे देश में निवेश करता है, जिससे संपत्ति प्राप्त करने या व्यवसाय संचालन शुरू करने के लिए समय लगता है। दूसरी ओर, एफआईआई में संस्थागत निवेशकों द्वारा विदेशी वित्तीय बाजारों में अल्पकालिक निवेश किया जाता है, जिसका उद्देश्य वित्तीय लाभ प्राप्त करना है।
एफडीआई कारखानों, इमारतों, बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण में निवेश पर केंद्रित है। FII  विदेशी निवेशक स्टॉक, बॉन्ड, डेरिवेटिव और अन्य वित्तीय साधनों में निवेश करते हैं।
एफडीआई का मूल लक्ष्य बाजार का विस्तार करना, संसाधनों तक पहुंच बनाना, विदेशी बाजारों में उपस्थिति बनाना और व्यापार संचालन का विस्तार करना है। एफआईआई का मुख्य उद्देश्य वित्तीय रिटर्न, निवेश के अवसरों का लाभ और पोर्टफोलियो विविधीकरण है।
एफडीआई अक्सर स्थानीय परिसंपत्तियों या व्यवसायों में बहुत अधिक स्वामित्व और नियंत्रण शामिल करता है। एफआईआई निवेश आम तौर पर निवेशित कंपनियों पर नियंत्रण या स्वामित्व नहीं लाता। एफआईआई वित्तीय साधनों में निवेश करने के बजाय कंपनियों के प्रबंधन में सक्रिय भागीदारी करते हैं।
एफडीआई में संचालन स्थापित करना, संबंध बनाना और विदेशी देश में बुनियादी ढांचे का निर्माण करना शामिल है, जो वर्षों या दशकों तक चलता है। एफआईआई निवेश, दूसरी ओर, बहुत छोटे होते हैं, इसलिए वे निवेशकों को बाजार की स्थितियों और निवेश उद्देश्यों के आधार पर बाजार में प्रवेश या बाहर निकलने की सुविधा देते हैं।
एफडीआई (रोजगार सृजन, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और आर्थिक विकास) का मेजबान देश की अर्थव्यवस्था पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इससे स्थानीय बाजार की पूरी तरह से वृद्धि और विकास होता है। एफआईआई निवेश, बाजार के रुझान और परिसंपत्ति की कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से वित्तीय बाजारों की तरलता और दक्षता को प्रभावित करते हैं।
एफडीआई विदेशी स्वामित्व, निवेश, स्थानीय कानूनों का पालन और कुछ उद्योगों को नियंत्रित करने वाले नियमों के अधीन है। वित्तीय बाजार में एफआईआई को नियंत्रित करने वाले नियम हैं, जैसे विदेशी स्वामित्व की सीमा, रिपोर्टिंग नियम और नियामक निकायों द्वारा निर्धारित निवेश दिशानिर्देशों का पालन।
प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) भौतिक संपत्तियों में दीर्घकालिक निवेश करता है, जो रोजगार निर्माण और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देता है। वित्तीय बाजारों में अल्पकालिक निवेश, जो वित्तीय रिटर्न प्राप्त करने और पोर्टफोलियो विविधीकरण पर केंद्रित होता है, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) करते हैं। एफडीआई मुख्य रूप से बाजार की तरलता और दक्षता को प्रभावित करता है, लेकिन एफडीआई मेजबान देश की अर्थव्यवस्था को सीधे प्रभावित करता है। विभिन्न निवेशों का लाभ उठाने के लिए निवेश रणनीतियों और नियामक ढांचे को बनाने में मदद मिलती है, यदि इन विभिन्नताओं को समझ लिया जाता है तो।

 

What is FDI: एफडीआई क्या है? 

एफपीआई विदेशी पोर्टफोलियो निवेश है। यह दूसरे देश के वित्तीय बाजारों में एक देश के व्यक्तियों, संस्थानों या फंडों द्वारा किए गए निवेश को बताता है, जिसका मूल उद्देश्य वित्तीय रिटर्न प्राप्त करना है। एफपीआई में स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और अन्य वित्तीय उपकरणों की खरीद शामिल है; प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में व्यवसायों और भौतिक संपत्तियों में कम समय में  निवेश नहीं होता।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेश निवेशकों को विदेशी बाजारों में निवेश करने के अवसरों तक पहुंचने और अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की अनुमति देता है। निवेशकों को विभिन्न मुद्राओं, देशों और क्षेत्रों में निवेश करने की अनुमति मिलती है। एफपीआई संस्थागत या व्यक्तिगत निवेशकों (जैसे पेंशन, सॉवरेन वेल्थ और हेज फंड) से बनाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें – Saksham Yojana Registration, Status Check, Eligibility, Documents: हरियाणा सक्षम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रशन

एफपीआई की एक विशेषता इसकी अपेक्षाकृत छोटी अवधि है। एफपीआई निवेशकों को आमतौर पर एफडीआई निवेशकों की तुलना में अधिक बार अपने निवेश को खरीदने और बेचने की सुविधा मिलती है। वे निवेश की संभावनाओं और बाजार की परिस्थितियों को देखते हुए अपेक्षाकृत जल्दी बाजार में प्रवेश या बाहर निकल सकते हैं। बाजार की एफपीआई प्रवाह की दृष्टि, सरकारी नीतियों और आर्थिक परिस्थितियों में बदलाव से अस्थिर और संवेदनशील हो सकती है।

What is FII: एफआईआई क्या है?

विदेशी संस्थागत निवेशकों को FII कहा जाता है। यह शब्द अक्सर भारत में निवेश करने वाले विदेशी संस्थाओं, जैसे निवेश फंड, पेंशन फंड और परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों को संदर्भित करता है। एफआईआई संस्थागत निवेशक हैं, जो विदेशी देशों से भारतीय प्रतिभूतियों में धन देते हैं, जैसे स्टॉक, बॉन्ड और अन्य वित्तीय साधन।

भारतीय वित्तीय बाजारों को तरलता और निवेश पूंजी देने में विदेशी संस्थागत निवेशकों का योगदान महत्वपूर्ण है। वे विदेशी मुद्रा लाते हैं और भारतीय कंपनियों में निवेश करते हैं, जिससे भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ती है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) भारतीय बाजारों में उनकी भागीदारी को नियंत्रित करने के लिए नियम बनाता है।

यह भी पढ़ें – Amrit Brikshya Andolan 2023 Registration, Online Apply, Check Status

भारत सरकार ने एफआईआई को कुछ नियमों और नियमों के अधीन रखा है। विदेशी स्वामित्व की सीमा, प्रकटीकरण की आवश्यकताओं और निवेश निर्देशों का पालन इन नियमों में शामिल हो सकता है। इन नियमों का उद्देश्य वित्तीय बाजारों को स्थिर रखना, घरेलू निवेशकों की सुरक्षा करना और पारदर्शी और व्यवस्थित लेनदेन सुनिश्चित करना है।

यह भी पढ़ें – Reliance Scholarship 2023 UG Apply Online form, Registration, Last Date, Amount

3 thoughts on “Difference Between FDI and FII, What is FDI and FII?”

Leave a Comment